Home स्वास्थ / सौंदर्य दिल्ली को मिला देश में दूसरे सबसे फिट शहर का खिताब, रीबाॅक के फिट इंडिया सर्वेक्षण से हुआ खुलासा

दिल्ली को मिला देश में दूसरे सबसे फिट शहर का खिताब, रीबाॅक के फिट इंडिया सर्वेक्षण से हुआ खुलासा

3 second read
0
1
21

आंकड़ों से पता चला कि 2017 में 6.7 से 2019 में 7.99 के फिट स्कोर के साथ दिल्ली ने अपनी फिटनेस में सुधार किया है।

नई दिल्ली : पिछले दो वर्षों से फिटनेस की यात्रा पर नज़र रखते रीबाॅक ने देश के अब तक के पहले फिटनेस सर्वेक्षण-फिट इंडिया सर्वे का दूसरा संस्करण पूरा किया जिसमें फिटनेस के ए से जेड और एफ से एन की जानकारी मिली! फिटजेन के बढ़ते समुदाय पर गौर करते हुए रीबाॅक ने भारत के नौ शहरों-दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरू, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, चंडीगढ़, पुणे और अहमदाबाद में 2,200 से अधिक उपभोक्ताओं की फिटनेस आदतों के बारे में जानकारी हासिल की जिनमें 18 से 35 वर्श के लोग शामिल थे। कोलकाता के बाद दिल्ली देश में दूसरा सबसे फिट शहर के तौर पर उभरी।

फिट कोशंट में सुधार

दिल्ली ने दूसरा सर्वोच्च फिट स्कोर 7.99 दर्ज किया जबकि 2017 में यह स्कोर 6.7 था। गतिविधियों की संख्या, वर्कआउट के साप्ताहिक घंटों की संख्या और प्रतिभागियों द्वारा लिए जाने वाले भोजन की पौष्टिक जागरूकता जैसे कारकों को फिट स्कोर का मूल्यांकन करने के लिए विशेष मल्टीप्लायर्स का इस्तेमाल किया जाता है-जिससे किसी भौगोलिक क्षेत्र का फिटनेस कोशंत निश्चित होता है।

पसंदीदा फिटनेस गतिविधि और आदतें

दिल्ली के 86 फीसदी लोग फिटनेस की जानकारी और अपडेट के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं। दिल्ली (83 फीसदी) फिटनेस गियर का इस्तेमाल कर फिटनेस रुटीन ट्रैक करने में अग्रणी है।

भारत की खानपान राजधानी

मेट्रो शहरों में से दिल्ली-एनसीआर ने नियमित रूप से बाहर खाने के मामले में अधिकतम स्कोर (40 फीसदी) हासिल किया है जिसके बाद कोलकाता और मुंबई (38 फीसदी) का नंबर आता है जिससे पता चलता है कि लोगों की खाने की पसंद स्वाद पर आधारित है।

दिल्ली का कहना है कि 60 फीसदी लोग फिटनेस कंटेंट को सोशल मीडिया पर साझा करने को अत्यंत महत्वपूर्ण मानते हैं।

फैशन के लिहाज़ से फिट और ट्रेंडी

वर्कआउट करते हुए फिट दिखने का ट्रेंड जेन फिट के बीच काफी तेजी से लोकप्रिय होने के बीच रीबाॅक ने आरामदायक और ट्रेंडी वर्कआउट परिधानों की बढ़ती पसंद को दर्ज किया। षहर फैषनेबल फिटनेस उत्पादों के लिए अग्रणी बाजार बनता जा रहा है क्योंकि दिल्ली के 83 फीसदी प्रतिभागी कार्यस्थल पर एक्विट वियर पहनते हैं।

रीबाॅक फिट इंडिया सर्वे 2.0 के परिणामों का खुलासा करते हुए श्री सुनील गुप्ता, ब्रांड डायरेक्टर, रीबाॅक इंडिया ने कहा, ’’रीबाॅक में हम जानते हैं कि फिटनेस और गतिशील रहना लोगों के लिए फायदेमंद हाोगा। हमारे लिए यह देखना बेहद उत्साहजनक है कि किस तरह भारत अपना फिटनेस कोशंट बढ़ाने के लिए मेहनत और स्मार्टनेस के साथ काम कर रहा है और हम इस सफर का एकीकृत हिस्सा बनकर बेहद खुश हैं। हम लोगों को उनका सर्वश्रेष्ठ रूप उभारने में मदद करने के प्रति प्रतिबद्ध हैं और इस वर्श के सर्वे से मिली जानकारी ने हमें यह भरोसा दिलाया है कि हम सही दिशा में बढ़ रहे हैं।’’

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In स्वास्थ / सौंदर्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

देश और इसके नागरिकों के लिए बेहतर स्वास्थ्य के लिए होगा एक खाका तैयार

भारत तभी आर्थिक शक्ति बन सकता है, जब उसके नागरिक स्वस्थ होंगें। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री …