Home दिल्ली ख़ास दिल्ली पुलिस भीड़ हिंसा के लिए 155270 और ध्वनि प्रदूषण की शिकायत के लिए 155271 पर करें दिल्ली पुलिस को शिकायत

भीड़ हिंसा के लिए 155270 और ध्वनि प्रदूषण की शिकायत के लिए 155271 पर करें दिल्ली पुलिस को शिकायत

0 second read
0
1
14

दिल्ली पुलिस द्वारा शुरू की गई दो नई शिकायत हेल्प लाइंस।

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस ने 05.04.2019 को दिल्ली में दो नई 24×7 हेल्प लाइन नम्बर 155270 और 155271 की शुरूआत की है। इन आपातकालीन हेल्प लाइनों का संचालन पुलिस कंट्रोल रूम द्वारा किया जा रहा है ।

यह हेल्प लाइन नंबर 155270 लिंचिंग या भीड़ की हिंसा की किसी घटना से संबंधित कॉल रिसीव करने के लिए उपलब्ध है। पीड़ित या गवाह कोई भी व्यक्ति इस तरह की किसी घटना की सूचना 24×7 हेल्प लाइन नंबर पर दे सकता है। इस हेल्पलाइन नंबर को शीर्ष अदालत के निर्देशों के अनुपालन में पेश किया गया है कि ऐसे कृत्यों से निपटने के लिए एक प्रतिक्रिया प्रणाली शुरू की जाए और भीड़ की हिंसा की घटनाओं के दौरान जान-माल और सार्वजनिक और निजी संपत्तियों की हानि की घटनाओं को रोका जाए ।

दिल्ली में ध्वनि प्रदूषण से संबंधित कॉल रिसीव करने के लिए दूसरा हेल्प लाइन नंबर 155271 शुरू किया गया है। शोर प्रदूषण या ध्वनि प्रदूषण एक ऐसा खतरा है, जिससे किसी व्यक्ति के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। ध्वनि प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए इस नई हेल्प लाइन नंबर की शुरुआत की गई है, ताकि जनता ध्वनि प्रदूषण जैसे डीजे, लाउड स्पीकर, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, साउंड एम्पलीफायरों, 5 केवी के जेनरेटर या इससे अधिक की शिकायत दर्ज करा सकेेंगें। यही नहीं रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच मार्बल कटिंग मशीन परिचालन जैसे उपकरण की भी शिकयत कर सकेंगें। ऐसी ध्वनि प्रणाली, चाहे वह स्थैतिक स्थान या वाहन पर लगे हों, का प्रयोग करने वाले किसी भी उल्लंघनकर्ता के विरुद्ध कॉलों पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। यह ध्वनि प्रदूषण हेल्प लाइन माननीय एनजीटी के निर्देशों के अनुपालन में शुरू की गई है, जिसमें माननीय एनजीटी ने यह आदेश दिया है कि ध्वनि प्रदूषण के खतरों के बारे में जनता को सुग्राही बनाने के लिए और शोर प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं ।

ये हेल्प लाइनें चैबीसों घंटे चालू रहेंगी और चैबीसों घंटे जनता के लिए उपलब्ध रहेंगी और पीसीआर वैनों और स्थानीय पुलिस द्वारा शोर और भीड़ हिंसा से संबंधित कॉलों पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। इन नई शुरू की गई हेल्प लाइनों का उद्देश्य भीड़ की हिंसा या ध्वनि प्रदूषण से संबंधित कॉलों की शिकायतों में त्वरित और पेशेवर प्रतिक्रिया और कार्रवाई सुनिश्चित करना है ।

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In दिल्ली पुलिस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

अमेज़ॅन प्राइम वीडियो ने आगामी अमेज़ॅन ओरिजिनल “माइंड द मल्होत्रास“ का पहला लुक किया रिलीज

नेशनल : अमेज़न प्राइम वीडियो ने ऐपलॉज एंटरटेनमेंट के साथ अपनी आगामी अमेजन ओरिजिनल सीरीज़ “मा…