Home खबरें सरदार पटेल यूनिवर्सिटी ऑफ पुलिस शुरू करेगी ‘चौकीदारों’ का कौशल बढ़ाने के लिए सिक्योरिटी मैनेजमेंट कोर्स

सरदार पटेल यूनिवर्सिटी ऑफ पुलिस शुरू करेगी ‘चौकीदारों’ का कौशल बढ़ाने के लिए सिक्योरिटी मैनेजमेंट कोर्स

0 second read
0
0
27

नई दिल्ली : चुनावी खींचतान के बीच सुर्खियां बटोर रहे ‘चौकीदार’ शब्द के इतर सरदार पटेल यूनिवर्सिटी ऑफ पुलिस, सिक्योरिटी एंड क्रिमिनल जस्टिस (एसपीयूपी) ने सिक्योरिटी और चौकीदारी का पेशा चुनने वालों लिए बीए इन सिक्योरिटी मैनेजमेंट कोर्स शुरू  किया है। इसके लिए उसने सेंट्रल एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट सिक्योरिटी इंडस्ट्री (कापसी) के साथ एमओयू साइन किया है। कापसी सुरक्षा एजेंसियों की देशव्यापी प्रतिनिधि संस्था है। कापसी के चेयरमैन कुंवर विक्रम सिंह और एसपीयूपी के कुलपति एनआरके रेड्डी ने कहा कि इस कोर्स को शुरू  करने का उद्देश्य यह मिथ तोडना है कि सुरक्षा गार्ड या चौकीदार अनपढ या कम पढ लिखे होते हैं। इसके साथ ही उन्हें  देश और विदेश में सुरक्षा इंडस्ट्री में बेहतर नौकरी के अवसर उपलब्ध कराना भी लक्ष्य है। कापसी के चेयरमैन कुंवर विक्रम सिंह ने कहा कि भारत ही नहीं यूरोप और खाडी देशों में भी निजी सुरक्षा एजेंसियों का कारोबार बढ रहा है। हमारे सिक्योरिटी गार्ड या चौकीदार उस क्षेत्र में डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट न होने की वजह से इन अवसरों को हासिल नहीं कर पाते हैं। ऐसे में सरदार पटेल यूनिवर्सिटी ऑफ पुलिस, सिक्योरिटी एंड क्रिमिनल जस्टिस के साथ करार से देश के लाखों चौकीदारों को अपनी शैक्षणिक दक्षता बढानें में मदद हासिल होगी। सरदार पटेल यूनिवर्सिटी ऑफ पुलिस, सिक्योरिटी एंड क्रिमिनल जस्टिस के कुलपति एनआरके रेड्डी ने कहा कि देश में सिक्योरिटी गार्ड के लिए कोर्सेज की कमी थी। यही वजह है कि हमने कापसी के साथ हाथ मिलाया है। देश के चौकीदारों के लिए डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स शुरू  होंगे। सिक्योरिटी मैनेजमेंट पर विशेष कोर्स शुरू  करने की आवश्यकता को हमने समझा है। इससे निजी सुरक्षा उद्योग को अच्छी गुणवत्ता के सिक्योरिटी मैनेजर और पर्यवेक्षक मिलेंगे। क्योंकि सुरक्षा कर्मियों की मांग तेजी से बढ रही है।

सेंट्रल एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट सिक्योरिटी इंडस्ट्री (कापसी) :  सुरक्षा पेशेवरों के लिए प्रमुख संगठन की शुरू आत 2005 में हुई थी। यह  राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध सुरक्षा पेशेवरों के रूप में उभरा है। कापसी दुनिया के 7 मिलियन कर्मचारियों और महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने में लगी है। राष्ट्र को निजी सुरक्षा कवर। सीएपीएसआई की संचालन प्रक्रि याओं को एक प्रतिष्ठित बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा निर्देशित किया जा रहा है जिसमें पूर्व सेना के जनरलों, अनुभवी पुलिस और अर्ध-सैन्य अधिकारियों, केंद्रीय जांच ब्यूरो के उच्च रैंकिंग खुफिया पेशेवरों और प्रमुख सरकारी खुफिया एजेंसियों और प्रसिद्ध जोखिम प्रबंधक शामिल हैं।

सरदार पटेल यूनिविर्सटी ऑफ पुलिस, सिक्योरिटी एंड क्रिमिनल जस्टिस, जोधपुर (सीपीयूपी) की स्थापना राजस्थान सरकार द्वारा 2012 में राज्य विधानमंडल में पारित एक अधिनियम की गई है। सीपीयूपी एक ऐसा संस्थाना है जो साइबर सुरक्षा, आपराधिक न्याय, सड़क से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करता है। एसपीयूपी का उद्देश्य सुरक्षा और आपराधिक न्याय के क्षेत्र में अध्ययन, अनुसंधान की गतिविधियों को विस्तार देते हुए संस्थान को अकादमिक केंद्र बनाना है। यहां पेशेवर, शिक्षाविद और युवा नागरिक सर्वोच्चता प्राप्त करने के लिए आवश्यक समझ, ज्ञान और कौशल प्राप्त करने के लिए मिलकर काम करते हैं।

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

देश और इसके नागरिकों के लिए बेहतर स्वास्थ्य के लिए होगा एक खाका तैयार

भारत तभी आर्थिक शक्ति बन सकता है, जब उसके नागरिक स्वस्थ होंगें। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री …