Home स्वास्थ / सौंदर्य हेल्थ : अपनी त्वचा और बालों को रखें प्रदूषण से रखें सुरक्षित

हेल्थ : अपनी त्वचा और बालों को रखें प्रदूषण से रखें सुरक्षित

0 second read
0
2
10

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी को अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से सुरक्षित रखना बहुत ज़रूरी है। गर्मी हो या सर्दी, बसंत या मानसून, अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष देखभाल करनी चाहिए। आप चाहे घर के भीतर रहें या बाहर, शोर में रहें या वायु प्रदूषण में, अपनी त्वचा और बालों की खास देखभाल करें। एयर कंडीशनर, रेफ्रीजरेटर और माइक्रोवेव से निकलने वाले गैसें आपकी त्वचा और बालों के लिए नुकसानदायक होती हैं।

इस नुकसान से बचने के लिए स्टार सैलून एण्ड एकेडमी, डायरेक्टर हेयर एवं मेकअप एक्सपर्ट आश्मीन मुंजाल कुछ खास टिप्स लेकर आई —

  • अपनी त्वचा और बालों की क्लेंज़िंग, टोनिंग और माइश्चराइज़िंग करें। बालों को पर्याप्त पोषण दें ताकि वे रूखे और बेजान न हो जाएं।
  • बाहर जाते समय अपने बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष स्प्रे का इस्तेमाल करें। त्वचा पर भी सनस्क्रीन, एलो वेरा जैल या अन्य रक्षात्मक परत लगाएं। इससे आपकी त्वचा 6-7 घण्टों के लिए प्रदूषण से सुरक्षित हो जाती है।
  • नियमित रूप से स्क्रब का इस्तेमाल करें, त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखने के लिए ग्लो पैक लगाएं। घर में बने पैक प्रदूषण से आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने में बेहद कारगर हो सकते हैं।
Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In स्वास्थ / सौंदर्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

आयुष्मान खुराना अभिनीत “आर्टिकल 15“ द्वारा एक विशेष कार्यक्रम किया जाएगा आयोजित’

आयुष्मान खुराना अभिनीत “आर्टिकल 15″ अपनी फिल्म के निर्माताओं के साथ एक विशेष कार्यक्…