Home खबरें पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह होगा, अब तक का सबसे बड़ा आयोजन, जिसमें करेंगें, 8000 मेहमान शिरक्त

पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह होगा, अब तक का सबसे बड़ा आयोजन, जिसमें करेंगें, 8000 मेहमान शिरक्त

3 second read
0
1
30

नई दिल्ली : राष्ट्रपति भवन के ऐतिहासिक परिसर में आज आयोजित होने वाले पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह अब तक का सबसे बड़ा आयोजन होगा, जिसमें लगभग देश-विदेश से 8000 मेहमानों के शामिल होने की स्वीकृति आ चुकी है। समारोह में आने वाली सभी मेहमानों का स्वागत हाई-टी के साथ किया जाएगा। वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बिम्सटेक देशों के नेताओं के साथ-साथ किर्गिज के राष्ट्रपति सुरूनबे जीनबीकोव और मॉरीशॅस के प्रधानमंत्री प्रवींद कुमार जुगनाथ के लिए रात्रिभोज की मेजबानी करेंगें। इसके लिए सभी ने अपनी स्वीकृति दे दी है।

राष्ट्रपति भवन के प्रेस सचिव अशोक मलिक का कहना है कि क्योंकि यह अब तक सबसे बड़ा आयोजन है, इसलिए इसमें 8000 मेहमान शामिल हो रहे हैं। जहां पूरा देश लोकसभा में विजयी नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा प्राप्त भारी जानदेश की झलक के रूप में देखेगा। समारोह में उपस्थित सभी गणमान्यों के लिए हाई-टी के दौरान मिठाइयों के अलावा समोसे और पनीर से बनी चीजें भी परोसी जाएंगीं, तो राष्ट्रपति द्वारा आयोजित रात्रिभोज में आने वाले विदेशी गणमान्य व्यक्तियों को “दाल रायसीना” और राजभोग को परोसा जाएगा, जो राष्ट्रपति भवन की विशेष दाल है, और जिसको बनाने में 48 घंटों से भी ज्यादा का समय लगता है, यह अन्य सभी व्यंजनों से एकदम विभिन्न है। इस रात्रिभोज में पीएम नरेंद्र मोदी अन्य विशेष अधिकारियों के साथ शामिल होंगे।

बता दें कि शाम 7 बजे शपथ ग्रहण के साथ सभी मेहमानों के लिए हल्का खाना परोसा जाएगा, क्योंकि कार्यक्रम रात कुछ देर तक चलेगा, जिसके बाद रात्रिभोज होगा, जिसमें शाकाहारी और मांसाहारी दोनों ही प्रकार के विकल्प होंगे और इसमें सूप, फिश, चिकन, सब्जियां और ’दाल रायसीना’ शामिल हैं-जो लोकप्रिय ’मां की दाल’ नाम से भी प्रचलित है, जिसको बनाने की प्रक्रिया 28 मई को ही शुरू हो गई थी।

पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में भाग लेने वाले बिम्सटेक नेताओं में बांग्लादेशी राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना, म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन माईंट, नेपाली प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली और भूटानी प्रधानमंत्री लोत्से त्शेरिंग शामिल हैं । थाईलैंड अपनी विशेष म्दवअल ळतपेंकं ठववदतंबी द्वारा प्रतिनिधित्व करेगा। इस कार्यक्रम में राजनीतिक दलों के नेता, राजदूत और राजनयिक और विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी हस्तियां भी शिरकत करेंगी।

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

भारतीय महिला हाकी टीम ने खेला आस्ट्रेलिया से 2-2 से ड्रा

तोक्यो : भारतीय महिला हाकी टीम ने दो गोल से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए रविवार को यहां ओल…