Home स्वास्थ / सौंदर्य 15 मिनट के यह योगा आसान रख सकते हैं आपको जीवन पर फिट

15 मिनट के यह योगा आसान रख सकते हैं आपको जीवन पर फिट

2 second read
0
2
16

आज की अस्तव्यस्त जीवनशैली और बदलते लाइफस्टाइल की वजह से लोगों के पास व्यायाम का समय नहीं है। यदि आप दृढ़ निश्चय कर लें कि हर दिन 10 से 15 मिनट योग करेंगें तो वाकई में आप हैल्दी व फिट रह सकते हैं। यह योग आपकी सभी जरुरतों को पूरा कर सकता है। यही नहीं यह बिल्कुल न सोचें कि मैं बीमार हूं और योगा नहीं कर सकता। आप किसी बीमारी से ग्रसित होने पर डॉक्टर की सलाह पर ही योगा करें, क्योंकि गलत तरीके से किया गया योगा आपको नुकसान पहुंचा सकता है। हर उम्र का व्यक्ति यह आसन कर सकता है। यह योगा बच्चे भी 12 से 15 साल की उम्र में शुरू कर सकते है। योगा बच्चों की लंबाई बढ़ाता है। उनके शरीर में लचीलापन बनाते हुए पॉश्चर सीधा बनाए रखने में मददगार है। युवाओं के लिए यह सबसे बेहतरीन व्यायाम है। यह थकावट घटाते हुए ज्वॉइंट्स की स्टिफनैस खत्म करेगा। ज्वॉइंट्स और मसल्स में लचीलापन बढ़ता है।

पर्वतासन : चेयर पर सीधे बैठ जाएं। हाथों को पांच बार बिना लॉक किए हुए ऊपर की तरफ खींचे। पांच बार ही सिंगल लॉक के साथ ऊपर की तरफ खींचे।

फायदा : कंधे में दर्द, सरवाइकल और कमर दर्द में रिलीफ मिलेगा।

कितनी बार करें : पांच से दस बार करें। धीरे-धीरे क्षमता बढ़ने पर इसकी आवृति बढ़ाएं।

ब्रह्म मुद्रा : गर्दन को बांये, दांये, ऊपर-नीचे की तरफ घुमाएं। कंधे की लाइन तक गर्दन को ले जाते हुए इसे घुमाएं। दस बार दांये, दस बार बांये, दस बार ऊपर और नीचे की तरफ घुमाएं।

कब नहीं करें : सरवाइकल दर्द में गर्दन को ऊपर और साइड की तरफ घुमाएं। इसे नीचे की तरफ नहीं झुकाएं।

वक्रासन : दोनों पैर सीधे करके जमीन पर बैठ जाएं। दाहिने पैर को घुटने से मोड़कर बाएं घुटने के पास रखें। दाहिना हाथ कमर के पीछे रखें। अब बायें हाथ को मोड़ते हुए दाहिने घुटने या पैर को पकड़ें। इस अवस्था में 5-10 सैकंड तक रुकें। फिर इसी क्रम को दोहराएं। इससे डायबिटीज में फायदा मिलेगा। लाभ ये आसन मधुमेह में लाभ कारी है।

भ्रामरी : सीधा बैठ कर आंखें बंद करें। दोनों अंगूठे से कान बंद करते हुए अंगुलियों को आंख पर रखें। अब नाक से सांस लेते हुए भंवरे की आवाज निकालते हुए सांस छोड़ें । इससे तनाव ,सिर दर्द अनिद्रा,उच्च रक्तचाप में फायदा मिलेगा। इसके अलावा कपालभाति और प्रणायाम करें। इससे लंग्स को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलेगी।

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In स्वास्थ / सौंदर्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

अफगानिस्तानी दूतावास के साथ फैशन, फूड और कल्चर को बढ़ाने के लिए सीडी फाउंडेशन ने किया कॉफी मार्निंग का आयोजन

‘अफगानिस्तान के राजदूत ताहिर कादरी ने की शिरकत’। ‘अफगानिस्तान के आजादी के सौ स…