Home खबरें कुछ हट के 26वें परफेक्ट हेल्थ मेले का फोकस होगा फिटनेस, फूड और हायजिन पर

26वें परफेक्ट हेल्थ मेले का फोकस होगा फिटनेस, फूड और हायजिन पर

0 second read
0
0
20

इस आयोजन का आकर्षण रहेंगे फिटनेस के लिए सायक्लेथॉन, साइंस एवं लाफ्टर शो एवं डांडिया नाईट।

नई दिल्ली : अग्रणी एनजीओ हार्ट केयर फांउडेशन द्वारा लिडिंग हेल्थ एवं वेलनेस फेयर 26 वे परफेक्टर हेल्थ मेले का आयोजन 18 ऑक्टोबर से किया जाएगा। यह आयोजन तीन दिन तक जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम नई दिल्ली में चलेगा, इसका समापन 20 ऑक्टोबर को होगा। कार्यक्रम केन्द्र एवं दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से आयोजित होगा। मेले की थीम फिट दिल्ली फिट इंडिया रहेगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एवं केन्द्र सरकार के खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय के राज्य मंत्री श्री किरेण रिजेजू समारोह का शुभारंभ करेंगे। अन्य अतिथियों में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन, केन्द्र सरकार के खेल विभाग के सचिव राधेश्याम जुलानिया, दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव विजयसिंह देव भी उपस्थित रहेंगे।

मेले की गतिविधियों के प्रचार-प्रसार हेतु 16 एवं 17 ऑक्टोबर को शासकीय कन्या हायर सेकण्डरी स्कूल आम्बेडकर नगर में भी कार्यक्रम आयोजित होंगे, इसमें टीनेजर्स में अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए हाथ धोने के महत्व के साथ ही अन्य हायजिनिक गतिविधियों की जानकारी देगा।

एचसीएफआई तथा सीएमएएओ के अध्यक्ष डॉ. के के अग्रवाल ने बताया कि हाथ धोने के महत्व को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। यह कम्यूनिकेबल और नॉन कम्यूनिकेबल दोनों प्रकार की बीमारियों को टालने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

परफेक्ट हेल्थ मेला इस वर्ष इस पर जोर देगा और साथ ही लोगों को जागरूक करने एवं रूचि बढ़ाने के कार्य एक साथ करेगा।  परफेक्ट हेल्थ मेले के भागीदारों में रेस्टोरेंट चेन इर्म्प्फेक्टो, पर्सनल एवं फेब्रिक हायजिन ब्रांड फेना और ऐजुकेशनल पार्टनर अंसल यूनिवर्सिटी, एलआईसी एवं कोक रहेंगे। इस वर्ष कुछ आकर्षण जोड़े गए हैं, जिनमें शुभारंभ वाले दिन साइंस एवं लाफ्टर शो एवं 19 ऑक्टोबर को सायक्लेथॉन आयोजन शामिल रहेगा। यह आयोजन क्रियेटिव थिंकर्स एवं लाफ्टर योगा इन्टरनेशनल के सहयोग से आयोजित होंगे। जानी मानी गायिका शिबानी काश्यप् की सांस्कृतिक संध्या लोक उत्सव के डांडिया नाईट एवं डांस टेलेंट हंट भी आयोजित होंगे।

आयोजन के संबंध में बात करते हुए डीजीएचएस अशोक राणा ने बताया कि परफेक्ट हेल्थ मेले जैसे आयोजन हेल्थ, हायजिन और फिटनेस को लेकर जोगों को जागरूक करने के लिए आज की आवश्यकता है। मैं एचसीएफआई को साल दर साल सफलतापूर्वक यह आयोजन करने के लिए बधाई देता हूं कि वे लोगों को स्वस्थ जीवनशैली के प्रति जागरूक करने के महत्व को रूचिकर तरीके से बता रहे हैं।

एनडीएमसी के एमओएच रमेश कुमार ने कहा कि हम स्वास्थ्य जागरूकता के एक व्यापक आयोजन में एचसीएफआई का सहयोग कर खुश हैं। परफेक्ट हेल्थ मेला एक श्रेष्ठ उदाहरण है, जिसमें लोगों को जागरूकता और जानकारी दोनों मिलती है, यही आज की जरूरत भी है।

अपने संदेश में स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के डीजी संदीप प्रधान ने कहा कि भारत सरकार ने फिट इंडिया मूवमेंट लॉंच किया है, इस हिसाब से परफेक्ट हेल्थ मेले की थीम निर्धारित की गई है। ना केवल यह महत्वपूर्ण है कि हम फिट रहें, बल्कि फिटनेस लेवल्स को लेकर अन्य लोगों को भी जागरूक करें। इससे देश में बीमारियों के बोझ को कम करने की दिशा में लंबी दूरी तय की जा सकती है।

परफेक्ट हेल्थ मेला बीते वर्ष अपनी सिल्वर जुबली मना चुका है और इस वर्ष यह और अधिक बड़ा और बेहतर होने का वादा कर रहा है। यहां आने वाले प्रत्येक आगंतुक को कृमि नाशक गोलियां और विटामीन डी के सेशे दिए जाएंगे। युवतियों को सेनेटरी नेपकिन वितरित किए जाएंगे।

दिल्ली सरकार के मोहल्ला क्लिनिक का एक लाईव डेमो भी दिया जाएगा। नेसल सेलाईन ड्रॉप्स के उपयोग सहित प्रदूषण के प्रभावों से शरीर को बचाने के प्रभावकारी उपायों का भी प्रदर्शन किया जाएगा। वर्ष 1993 में प्रारंभ किया गया परफेक्ट हेल्थ मेला सभी आयु वर्ग और श्रेणी के लोगों के लिए होता है। इसमें विभिन्न श्रेणियों में कार्यक्रम आयोजित होते हैं, जिनमें स्वास्थ्य जागरूकता सेमिनार, स्वास्थ्य परीक्षण, मनोरंजन,  जीवनचर्या प्रदर्शनी, संबोधन, वर्कशॉप और प्रतियोगिताएं शामिल है। आयोजन में प्रतिवर्ष करीब 200 से अधिक संस्थाएं शामिल होती हैं, जिनमें केंद्र एवं राज्य सरकारों सहित नवरत्न कंपनियां और अग्रणी कॉरपोरेट्स शामिल होते हैं। इस अवसर पर हार्ट केयर फांउडेशन ऑफ इंडिया के डायरेक्टर्स श्री अनिल आहुजा, श्री विवेक कुमार एवं श्री सौरभ अग्रवाल भी विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे।

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In कुछ हट के

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Strong, Dynamic & Confident is back with an all New Season

The 8th Edition of Miss Diva 2020 announced its partnership with LIVA – Natural Fluid Fash…