Home खबरें दिल्ली जनता की सेवा और सुरक्षा होगी पूरे जोश और विश्वास के साथ : पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक

दिल्ली जनता की सेवा और सुरक्षा होगी पूरे जोश और विश्वास के साथ : पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक

0 second read
0
0
25

नई दिल्ली : भारत सरकार के माननीय केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने और श्री अनिल बैजल, माननीय एलजी व जी किशन रेड्डी और माननीय एमओएस (गृह), श्री अजय कुमार भल्ला, केन्द्रीय गृह की उपस्थिति में दिल्ली पुलिस मुख्यालय के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री अमूल्य पटनायक ने कहा कि सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मोड के तहत निर्मित यह अत्याधुनिक परिसर 8.092 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है और संसद भवन के आसपास के क्षेत्र में केंद्रीय रूप से स्थित है। इस इमारत में अधिकारियों के लिए 12 आवासीय क्वार्टरों के साथ ग्राउंड के साथ 17 मंजिलों के साथ जुड़वां टावर हैं। इमारत की मुख्य विशेषताओं में भूकंपीय क्षेत्र 5 के लिए पृथ्वी भूकंप के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा के साथ ऊर्ध्वाधर असफलताओं में इसके डिजाइन शामिल हैं। यह इमारत पर्यावरण के अनुकूल है। बागवानी और फ्लशिंग के लिए सीवेज कचरे के पूर्ण पुनर्चक्रण के लिए वर्षा जल और आधुनिक सीवेज उपचार संयंत्र के पूर्ण उपयोग के लिए वर्षा जल संचयन प्रणाली के प्रावधान हैं। पूरी इमारत को न्यूनतम बिजली खपत के लिए डीजीयू चश्मे के साथ नवीनतम एलईडी रोशनी और खिड़कियों के साथ फिट किया गया है।

इसके अलावा, इमारत में कुशल वेंटिलेशन और वायु परिसंचरण प्रणाली के साथ डबल ऊंचाई के दो बेसमेंट के प्रावधान से पार्किंग की समस्या को हल करने में मदद मिलेगी। इमारत में एक 500 सीटों वाला अलर्टा माॅर्डन ऑडिटोरियम, एलईडी स्टेज लाइट और उच्च संकल्प वीडियो प्रोजेक्टर के साथ युक्त है। यह आॅडिटोरियम दिल्ली पुलिस अधिकारियों की नियमित ब्रीफिंग के लिए उपयोगी होगा और साथ ही इसमें मीडियाकर्मियों के लिए लाउंज और ब्रीफिंग रूम के विशेष प्रावधान हैं।

बता दें कि दिल्ली पुलिस की शुरुआत 1948 में की गई थी, जिसने अपने लंबे कार्य काॅल के दौरा विभिन्न भवनों से कार्य कर किया, जो स्वयं अपने नहीं थे। दिल्ली में दिल्ली पुलिस मुख्यालय का वर्तमान भवन लोक निर्माण विभाग, दिल्ली में स्थित है, जो भवन के सभी कार्यात्मक रूप से अपेक्षित कार्यालयों, नियंत्रण कक्षों, सम्मेलन कक्षों, समन्वय और संचार केन्द्रों आदि को रखने के लिए अपर्याप्त था। अब जय सिंह रोड पर नया पुलिस मुख्यालय का यह भवन दिल्ली पुलिस की सभी उपरोक्त जरूरतों को पूरा करेगा, जिसमें आधुनिक सुविधाओं के साथ शहर के केंद्र में अपने केंद्रीय स्थान के कारण, दिल्ली पुलिस अपनी परिचालन गतिविधियों की निगरानी और नियंत्रण करने के लिए बेहतर रूप से कार्य करेगी। इसके अलावा, अपने केंद्रीय स्थान के कारण, यह उनकी शिकायतों के निवारण के लिए दिल्ली के सभी कोनों से जनता के लिए सुलभ होगा।

उद्घाटन अवसर पर पुलिस आयुक्त श्री अमूल्य पटनायक ने अपने स्वागत भाषण में दिल्ली पुलिस द्वारा किए जा रहे संक्षिप्त इतिहास और कर्तव्यों का स्वागत किया और कहा कि आजादी के बाद दिल्ली पुलिस को प्रथम केन्द्रीय गृह मंत्री सरदार का आशीर्वाद मिला था। वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर कई अवसरों पर उनका मुख्यालय उद्घाटन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। उन्होंने सभी को आश्वासन दिया कि इस नए परिसर के साथ दिल्ली पुलिस समाज की सेवा नए जोश और विश्वसनीय और अपने बल के साथ करेगी।

इस अवसर पर माननीय केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस के सभी रैंकों को बधाई दी और कहा कि यह गर्व का क्षण है कि इस भवन का उद्घाटन लौहपुरुष सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस देश के युवाओं को न केवल सरदार पटेल का अध्ययन करना चाहिए बल्कि देश को आगे ले जाने के लिए सादगी, निस्वार्थता, देशभक्ति, धैर्य और दृढ़ संकल्प जैसे गुणों को आत्मसात करने का भी प्रयास करना चाहिए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कानून और व्यवस्था एक सभ्य समाज की नींव है और प्रत्येक नागरिक को हमारे बलों के बलिदानों को मान्यता देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से हजारों पुलिस कर्मियों ने सर्वोच्च बलिदान दिया है और अब समय आ गया है कि लोगों ने आंतरिक सुरक्षा प्रदान करने के अपने प्रयासों को पहचानना शुरू कर दिया है। उन्होंने पुलिसकर्मियों को नागरिकों, विशेष रूप से पीड़ित लोगों के प्रति अधिक संवेदनशील होने की सलाह भी दी और यह आपसी सम्मान और संवेदनशीलता बल को एक नई पहचान प्रदान करेगी। उन्होंने पुलिसकर्मियों की कड़ी मेहनत की सराहना की और कहा कि अगर कोई सरकारी विभाग उनकी घड़ियों को देखे बिना काम करता है, तो यह पुलिस विभाग है। अंत में, उन्होंने शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके बलिदानों के लिए इमारत को समर्पित किया। इस अवसर पर सेवानिवृत्त पुलिस आयुक्त, वरिष्ठ अधिकारी और दिल्ली पुलिस के जवान, आरडब्ल्यूए,एमडब्ल्यूए के प्रतिनिधि, युवा प्रशिक्षु और पुलिस मित्र भी उपस्थित थे।

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Strong, Dynamic & Confident is back with an all New Season

The 8th Edition of Miss Diva 2020 announced its partnership with LIVA – Natural Fluid Fash…