Shine Delhi

Home

विश्व योगा दिवस : पानी पर योगा और नृत्य व संगीत का अनोखा संगम


सांसद, मनोज तिवारी और एमसीडी डिप्टी कमिश्नर, एडीएम और एसडीम, एसएचओ हुए योगा ऑन वॉटर कार्यक्रम में हुए शामिल

आज दुनिया भर में 21 जून 2023 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस योग दिवस 2023 की ‘थीम वधैव कुटुम्बकम रही। शब्द “योग“ संस्कृत मूल युज से लिया गया है जिसका अर्थ है “जुड़ना“, “जोड़ना“ या “एकजुट होना“, जो मन और शरीर की एकता का प्रतीक है; विचार और क्रिया; संयम और पूर्ति; मानव और प्रकृति के बीच सामंजस्य, और स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण। जहां पूरी दुनिया आज योगमय हो गई, वहीं हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आज संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया।

वैसे तो योगा का स्वरूप जमीन पर बैठकर होता है, लेकिन एक इसका अलग स्वरूप है ‘पानी पर योगा’ जी हां देश की राजधानी दिल्ली में यमुना नदी तट पर स्थित ‘सोनिया विहार वॉटर स्पोर्ट्स क्लब’ के खिलाड़ियों के साथ जब पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी, स्थानीय विधायक मोहन सिंह बिष्ट, एमसीडी डिप्टी कमिश्नर संजय मिश्रा, एडीएम ईस्ट पुनीत कुमार पटेल और एसडीम संजय सोंधी जी विशिष्ट अतिथियों का भी अनुठा अनुभव रहा।

फिर सांसद मनोज तिवारी जी ने यमुना नदी के विशाल प्रांगण में खिलाड़ियों के साथ पानी पर योगा करने का अवसर भी पाया। इस अवसर पूर राजधानी का पूरा मीडिया समूचे दृश्य और चलचित्रों को कैद करने से पीछे नहीं रहा, क्योंकि आलम ही कुछ विशेष तथा ‘पानी पर योगा और संगीत और नृत्य।

जहां एक ओर सोनिया विहार वॉटर स्पोर्ट्स क्लब’ के खिलाड़ियों द्वारा पानी पर योगा किया जा रहा था, वहीं स्नेही सुधा की ‘हेल्पिंग हेंड फाउंडेशन की युवा कलाकारों ने पानी पर संगीत और नृत्य से सबका मन मोह लिया। साथ ही ‘सोनिया विहार वॉटर स्पोर्ट्स क्लब’ के खिलाड़ियों द्वारा पर नृत्य-संगीत प्रस्तुत किया गया।

बता दें की जब माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने योगा की शुरुआत की थी तभी से ‘सोनिया विहार वॉटर स्पोर्ट्स क्लब’ ने भी ‘योगा ऑन वॉटर’ की शुरुआत की जब से लगातार यहां के पदाधिकारी और खिलाड़ी पानी पर योगा का कार्यक्रम करते आ रहे हैं। इस बार भी विश्व योगा दिवस पर सांसद मनोज तिवारी, विधायक एमसीडी डिप्टी कमिश्नर संजय मिश्रा, एडीएम पुनीत कुमार पटेल, एसडीएम संजय सोंधी और क्लब के पदाधिकारियों में अध्यक्ष चैयरमेन चौधरी त्रिलोचन, संरक्षक डॉ. यू के चौधरी, अध्यक्ष कुंवर पाल सिंह, मुख्य सचिव मंजीत शेखावत, सचिव कौशल कुमार, कोषाध्यक्ष ब्रिज महकार राठी, एडवोकेट अनिल कुमार पाण्डेय व स्नेही सुधा आदि के साथ बच्चों के परिजन और दूर-दूर से आए तमाम अतिथियों ने योगा दिवस पर शिरक्त की।

 


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *