Home खबरें फिल्म रिव्यू : डराती नहीं हंसाती है, ‘भूत पार्ट वन : द हाॅन्टेड शिप’

फिल्म रिव्यू : डराती नहीं हंसाती है, ‘भूत पार्ट वन : द हाॅन्टेड शिप’

4 second read
0
1
61

के. कुमार।

  • फिल्म : भूत पार्ट वन: द हॉन्टेड शिप
  • कलाकार : विक्की कौशल, भूमि पेडनेकर, आशुतोष राणा।
  • निर्देशक : भानु प्रताप सिंह।
  • निर्माता : करण जौहर, हीरू यश जौहर, अपूर्व मेहता व शशांक खेतान।
  • रेटिंग : 2.5।

भूत-प्रेतों से शायद अब लोग ज्यादा नहीं डरते, क्योंकि अब भूत-पे्रत और उनकी कहानियां बीते जमाने की बात हो गईं। अब वह हमें फिल्मों या सीरियलों या अन्य किसी माध्यम से ही देखने को मिलती हैं, लेकिन जब भूत का जिक्र आता है, तो सुनने वालों के तन और मन में सिरहन पैदा हो जाती है, लेकिन बात जब फिल्मी पर्दे की होती है, और वो भी बाॅलीवुड के भूतों की तो लोग अनायास ही नहीं डरते। असल में बाॅलीवुड और हाॅलीवुड के भूत-प्रेतों की कहानियों और उनके किरदारों में भी जमीन आसमान का अंतर देखने को मिलता है। जी हां हम ज्यादा भूतों को जिक्र न करते हुए बात कर रहे हैं, निर्देशक भानु प्रताप सिंह की फिल्म ‘भूत पार्ट वन: द हाॅन्टेड शिप’ की। फिल्म के टाईटल में ‘भूत पार्ट वन’ एक दम काॅमन शब्द है, जो दर्शकों को आकर्षित नहीं करता, जबकि ‘द हाॅन्टेड शिप’ आपके रोंगटे खड़े करने के लिए काफी है। तो क्या है? ‘भूत पार्ट वन: द हाॅन्टेड शिप’ की कहानी आइए जानते हैं, कुछ इस तरह….

बात सन् 2001 की है, जब मुंबई के जूहू बीच पर अचानक एक रात 9000 टन का एक एमवी विजडम काॅरगो जहाज आ खड़ा होता है, और वो भी बिना किसी कैप्टन और क्रू के। असल में शिप के आने की यह घटना तो वास्तिवक है, लेकिन भूत की घटना को फिल्म की हाॅरर कहानी को डालना काल्पनिक, जिसमें कुछ डरावना नहीं। जब सी-वल्र्ड का शिप अचानक मुंबई के बीच पर आ खड़ा होता है, तो उसको हटाने के लिए मुंबई के शिपिंग आॅफिस में कार्य करने वाले पृथ्वी (विक्की कौशल) और रियाज को सर्वेयर कर उसको हटाने का काम सौंपा जाता है, लेकिन शिप पर पृथ्वी के साथ कुछ डरावनी घटनाएं होती हैं। शिप पे होने वाली भूतिया घटनाएं पृथ्वी (विक्की कौशल) की निजी जिंदगी से जोड़ कर देखी जाती है, क्योंकि एक दुर्घटना के कारण पृथ्वी की पत्नी और बेटी मर जाती हैं।

तो कहानी क्या है, इस शिप को आॅपरेट करने वाला कैप्टन गोल्ड, अपनी पत्नी वंदना और बेटी सहित शिप के अन्य क्रू मैंबर्स के साथ लंबी यात्रा पर होता है, लेकिन इस शिप का कैप्टन गोल्ड, कोकिन, हिरोइन आदि चीजों की तस्करी में लिप्ट होता है, जब इसकी खबर कैप्टन की पत्नी वंदना को लगती है, तो वह शिप पर ही कार्य करने वाले एक लड़के के साथ मिल कर कैप्टन का पर्दाफाश करने को प्लान बनाती है, इसी के चलते वंदना को उसे प्रेम हो जाता है, जिसका पता कैप्टन को लग जाता है, और वह उस लड़के को मरवा देता है, जिसके बाद एक दिन ऐसा होता है, कि कैप्टन सहित सभी क्रू मैंबर शिप से कूदकर आत्म हत्या कर लेते हैं, लेकिन कैप्टन की पत्नी वंदना किसी तरह बच जाती है। अब आगे की ‘द हाॅन्टेड शिप’ की हिस्ट्री-मिस्ट्री क्या है, यह जानने के लिए हाॅरर का तड़का महसूस करने के लिए आपको यह फिल्म देखनी पड़ेगी।

अभिनय की क्षमता की बात करें तो विक्की को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है। असल में उनके अभिनय में सिर्फ और सिर्फ गंभीरता ही दिखती है, जो आपको भूत पार्ट-1: द हाॅन्टेड शिप’ की कहानी में भी देखने को मिलती है, वह अपने इस अभिनय की गंभीरता की लीक से हटकर दर्शकों के लिए ज्यादा कुछ नहीं कर पाए। वहीं भूमि पेडनेकर का अभिनय छोटा है, इसके बावजूद वह अपनी छाप छोड़ आकर्षक लगती हैं। वहीं प्रोफेसर बने आशुतोष राणा का किरदार भी कोई नया नहीं है, जिसके चलते उनके अभिनय और किरदार में कोई दम नहीं दिखता।

असल में हम यह कह सकते हैं, कि भूत को जिस तरह दर्शकों को डराना चाहिए था, वैसा इसमें ज्यादा कुछ नहीं है, हाॅन्टेड शिप की सिनेमैटोग्राफी बेहद दमदार और भव्य है, उसकी पूरी भव्यता और उसके अंदर के दृश्य देखने में रोमांचित करते हैं, साथ ही विजुअल इफेक्टस भी ज्यादा नहीं। अगर डरावने और हाॅरर दृश्यों और उनसे जुडे़ किरदारों को और डरावना बनाया जाता था, तो कहानी और ज्यादा हाॅरर होती और दर्शकों को ज्यादा लुभाती। लेकिन करण जौहर इसमें सफल नहीं हो पाए, अब देखना यह है कि भूत पार्ट 2 या 3 दर्शकों में कितनी सिरहन पैदा कर उनको हाॅरर पुट से डरा पाती है या नहीं। वैसे आने वाले समय में इसके अगले पार्ट की उत्सुकता बरकरार रहेगी दर्शकों में।

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

“ओटीटी पर मलयालम इंडस्ट्री की पहुंच बहुत बड़ी है। मैं उत्साहित और बहुत आभारी महसूस कर रही हूं”,अदिति राव हैदरी ने अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर रिलीज़ हो चुकी अपनी फिल्म ‘सूफ़ीयम सुजातयुम’ के बारे में किया साझा!

‘सूफ़ीयम सुजातयुम’ को 3 जुलाई, 2020 में अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर रिलीज़ कर दिय…