Home खबरें कोरोना ने इटली में लील ली एक पीढ़ी, शवों को दफनाने की जद्दोजहद

कोरोना ने इटली में लील ली एक पीढ़ी, शवों को दफनाने की जद्दोजहद

0 second read
0
3
21

इटली : चीन के बाद कोरोना वायरस का नया गढ़ बन चुका इटली में हालात बेकाबू का गए हैं। यहां केवल दो सप्ताह में ही एक पूरी पीढ़ी अपनी जान से हाथ धो बैठी है।  यहां हालात इतने भयावह हैं कि कोरोना वायरस से मरने वालों लोगों को दफनाने में भी संघर्षों का सामना करना पड़ रहा है। यहां के क्षेत्रों में अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी संभालने वाली कंपनी सीएफबी के अध्यक्ष एंतोनियो रिकियार्डी ने कहा, पिदले 20 दिनों में 600 लोगों को दफना चुके हैं। हम सामान्य तौर पर एक महीने में औसतन 120 लोगों को दफनाते हैं। यह वाकई रुला देने वाला अनुभव है।

घंटेभर में अंतिम संस्कार के लिए दर्जना काॅल्स : बर्गमो में अंतिम संस्कार कराने वाली लगभग 80 कंपनियां हैं, जिनमें से प्रत्येक कंपनी को एक घंटे में दर्जनों काॅल आ रही हैं। कोरोना के बढ़ते प्रकोप का आलाम यह है कि इलाके में दफनाने के लिए ताबूतों और जगह की भी कमी पड़ गई है। इसके अलावा अंतिम संस्कार कराने वाले कर्मचारियों के सामने भी संक्रमित होने का खतरा है।

कब्रिस्तान में ताबूतों की कतारें, लगा सेना का पहरा : क्षेत्र के चर्चों ओर कब्रिस्तानों में ताबूतों की कतारें लगी हैं। लाशों को बिना किसी संस्कार या समारोह के दफनाया जा रहा है। अपनी बारे के इतंजार में कई दिनों तक लाश अपने घरों में ही रखनी पड़ रही है। लाशों को शहर से बाहर दफनाने में भी सेना की मदद लेनी पड़ रही है।

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

असीम शांति एवं सुख का अनुभव कराता है, ‘भ्रामरी प्राणायाम’

योगाचार्य (डॉ.) राजेश कुमार साहा भ्रामरी प्राणायाम : जिस प्रकार भंवरा गुंजन क्रिया करता है…