Home दिल्ली ख़ास इतिहास /पुरातत्व पर्यटन दिवस पर विशेष#दिल्ली को मिलेगी नए पर्यटन स्थलों की जल्द सौगात #

पर्यटन दिवस पर विशेष#दिल्ली को मिलेगी नए पर्यटन स्थलों की जल्द सौगात #

1 second read
0
3
154

नई दिल्ली : दिल्ली घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही उन्हें नए पर्यटन स्थलों की सौगात मिलेगी। इसमें सिग्नेचर ब्रिज का सेल्फी प्वाइंट, भारत दर्शन पार्क, वेलकम झील, लालकिला में साउंड एंड लाइट शो साहित कई दूसरी चीजें शामिल हैं। सिग्नेचर ब्रिज के सेल्फी प्वाइंट का कार्य पूरा हो चुका है, जबकि बाकी स्थलों पर निर्मा कार्य जारी है।

सिग्नेचर ब्रिज बनेगा अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल : सिग्नेचर ब्रिज को अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल बनाने की योजना है। इसमें एक चरण का कार्य पूरा हो चुका है। सिग्नेचर ब्रिज के ऊपर सेल्फी पवाइंट बनकर तैयार हो गया है। लिफ्ट के जरिए करीब 154 मीटर की ऊंचाई पर पहुंच सकेंगें। उस जगह से पूरी दिल्ली का दीदार किया जा सकेगा। कोरोना के चलते इसके उद्घाटन से जुड़ा कार्य प्रभावित हो रखा है। वहीं यमुना के दोनों तरफ जैव विविधता पार्क, एंफीथियेटर रिवर फ्रंट बनाने की भी योजना है।

साउंड एंड लाइट शो बताएगा दिल्ली की दास्तां : लालकिला में साउंड एंड लाईट शो की मदद से दिल्ली की दास्तां को प्रस्तुत किया जाएगा। आधुनिक तकनीक की मदद से पर्यटक शो का आनंद ले सकेंगें। कलाकारों की लाइव प्रस्तुति देखने को मिलेगी। एक बार में 600 पर्यटकों के बैठने की व्यवस्था होगी। हालांकि, कोरोना की वजह से इसके शुरू होने का कार्य प्रभावित हो गया हैं कोरोना काल से पहले शो को लेकर ट्रायल भी हो चुका था। पुराने किला में पर्यटकों के लिए साउंड एंड लाइट शो का आयोजन होता है। लेकिन, फिलहाल कोरोना के चलते उस पर रोक लगी हुई है।

भारत दर्शन पार्क : पंजाबी बाग में उत्तर से लेकर दक्षिण तक की झलक दिखेगी। यहां भारत दर्शन पार्क का निर्माण जारी है। भारत दर्शन पार्क में पर्यटक ऐतिहासिक स्थलों का दीदार कर सकेंगें। इसके अगले साल पूरे होने की संभावना जताई जा रही है। इसक पार्क में ओडिशा के कोणार्क का सूर्य मंदिर, हैदराबाद की चारमीनार, अमृतसर का स्वर्ण मंदिर से लेकर कई दूसरी ऐतिहासिक स्मारकों की प्रतिकृतियां बनाई जा रही हैं।

लाईट की रोशनी से जगमगा रहे हैं एतिहासिक स्मारक : बीत सालों में ऐतिहासिक स्मारको में लाइटिंग से लेकर जीर्णोद्वार का कार्य होने के बाद से पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है। लालकिला, कुतुबमीनार, हुमायंु का मकबरा, सफदरजंग मकबरा एलईउी लाईट से जगमग होने के बाद से और ज्यादा खूबसूरत दिखने लगे हैं। वहीं, तुगलकाबाद किला में लाइटिंग का कार्य पूरा हो चुका है। उसका और विस्तार किया जा रहा है। हाल ही में सफदरजंग मकबरा आने वाले पर्यटकों के लिए पार्किंग खेत्रा को विकसित किया गया है। साथ ही उसके आसपास के परिसर को हरा-भरा बनाया गया है।

दिल्ली में 30 पर्यटन स्थल : बता दें कि दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में करीब 30 पर्यटन स्थल हैं। इसमें संग्रहालय, मंदिर, बाजार से लेकर कई ऐतिहासिक स्मारक शामिल हैं। दिल्ली में घूमने के लिए चिड़ियाघर, लालकिला, कुतुबमीनार, वेस्ट आॅफ वंडर पार्क, डियर पार्क, अक्षरधाम मंदिर, दिल्ली हाट, हुमायंू का मकबरा, हौज खास गांव सहित कई दूसरी जगह है। (खबर सोर्स: एचटी)

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In इतिहास /पुरातत्व

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

नवरात्रि पर विशेष : षष्ठम् कात्यायनी

चन्द्रहासोज्ज्वलकरा शार्टूलवरवाहना। कात्यायनी शुभं दद्यादेवी दानवघातिनी।। मां दुर्गा के छठ…