Home खबरें दुनिया में जितनी भी क्रांतियां हुई हैं, युवाओं ने की है, युवा ही परिवर्तन का प्रेरक, कारक और वाहक : आर. एस. यादव

दुनिया में जितनी भी क्रांतियां हुई हैं, युवाओं ने की है, युवा ही परिवर्तन का प्रेरक, कारक और वाहक : आर. एस. यादव

24 second read
0
1
576

नई दिल्ली : समाजवादी पार्टी दिल्ली प्रदेश के वरिष्ठ नेता आर. एस. यादव ने कहा है कि आज देश की राजनीति में ऐसे जहरीले नेताओं का बोलबाला है, जो समाज में जहर फैलाने का काम कर रहे हैं। इनका एक ही मंत्र है-समाज को हर स्तर पर बांटो और किसी न किसी तरह से सत्ता पर अपना कब्जा बनाये रखो। उन्होंने कहा है कि दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी की सरकार मुफ्त के नाम पर मच्छर की तरह आम आदमी का खून चूस रही है तो तीनों एमसीडी पर काबिज भाजपा के लोग भी जोंक की  तरह खून पीकर गरीबों को मारने पर ही तुले हुए हैं।

गुरुवार को राजधानी के सोनकर अखाड़ा मलकागंज तिमारपुर विधानसभा और बुराड़ी विधानसभा के मुकुंदपुर इलाके में एक जिम द्वारा आयोजित कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए आर. एस. यादव ने कहा कि दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार मुफ्त के नाम पर मच्छर की तरह आम आदमी का खून चूस रही है तो तीनों एमसीडी पर काबिज भाजपा के लोग भी जोंक की तरह गरीबों को मारने पर ही तुले हुए हैं।

अखाड़े और जिम के युवाओं से मुखातिब आर. एस. यादव ने कहा कि हमारे देश में सदियों से एक कहावत चली आ रही है कि ‘तंदुरुस्ती हजार नियामत है।’ इसका मतलब यह है कि एक स्वस्थ शरीर हजारों प्रकार के धन-संपत्ति और ईश्वर द्वारा दिये गये वैभव के बराबर होता है। उन्होंने कहा कि तन-दुरुस्त है तो मन भी दुरुस्त रहेगा और अगर मन दुरुस्त है तो मस्तिष्क दुरुस्त रहेगा। अगर मस्तिष्क दुरुस्त है तो परिवार दुरुस्त रहेगा। परिवार दुरुस्त है तो समाज दुरुस्त रहेगा और अगर समाज दुरुस्त है तो राष्ट्र दुरुस्त रहेगा। उन्होंने कहा कि आप लोग युवा हैं। आपका मस्तिष्क युवा है। आपका खून गरम है। आप लोग समाज और राष्ट्र के भविष्य हो।

आर. एस. यादव ने कहा कि दुनिया में जितनी भी क्रांतियां हुई हैं, युवाओं ने की है। इतिहास गवाह है कि युवा ही परिवर्तन का प्रेरक, कारक और वाहक होता है। वही भविष्य के समाज को दिशा देता है। आज जब दुनिया भौतिकता की चकाचैंध में अंधी होकर गलत दिशा में भाग रही है, आप जैसे नौजवानों को भारत की प्राचीन युद्ध कौशल परंपरा से जुड़े अखाड़े में देखकर दिल को काफी खुशी मिल रही है और दिमाग को सुकून मिल रहा है कि हमारे देश का युवा अपने पुरखों की विरासत को भूला नहीं है, बल्कि वह उसे आगे बढ़ा रहा है।

आर. एस. यादव ने कहा कि जिन अखाड़ों को आज गांवों में लोग भूल चुके हैं, उन्हीं अखाड़ों ने देश में एक से बढ़कर एक ऐसे पहलवानों को पैदा किया है, जिन्होंने देश का नाम दुनियाभर में रोशन किया है। गामा और दारा सिंह जैसे पहलवानों ने इन्हीं अखाड़ों से ही देश व समाज के लिये नाम और यश कमाया था। दिल्ली जैसे महानगर में अखाड़ों को देखकर बहुत अच्छा लग रहा है।

आर. एस. यादव ने कहा कि मेरे लिये यह विशेष खुशी की बात है कि हमारी समाजवादी पार्टी के नेता माननीय मुलायम सिंह यादवजी भी राजनीति के अखाड़े में आने के पहले इसी तरह के अखाड़े के पहलवान थे। अगर मैं यह कहूं कि इस अखाड़े के कारण ही नेताजी ने आजीवन जमीन से जुड़कर अपनी राजनीति की तो यह कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिये शर्म की बात है कि आज जब पूरे देश में कोरोना महामारी काबू में आ रही है तो भाजपा और आम आदमी पार्टी की अंदरूनी मिलीभगत और बाहरी नूराकुश्ती के कारण आज दिल्ली की जनता त्राहिमाम-त्राहिमाम कर रही है। कोरोना के साथ प्रदूषण ने दिल्ली को बेहाल कर दिया है।

आर. एस. यादव ने कहा कि समाज को बांटने वाली राजनीति करने वाले इन लोगों को पटखनी देने का समय आ गया है। मुझे विश्वास है कि आप लोगों के बीच से ही कोई न कोई पहलवान राजनीति के अखाड़े में भी एक न एक दिन अवश्य उतरेगा और इन नकली पहलवानों को धूल चटाकर राजनीति में इनके द्वारा फैलाई जा रही दुर्गंधरूपी गंध को को समाप्त करके पूरे समाज में और राष्ट्र में सद्भाव की खुशबू बिखेरेगा।

आर. एस. यादव ने युवाओं का आह्वान किया कि वे अपने आसपास के युवाओं को प्रेरित करें कि वे भी अखाड़े में आयें और और अपने शरीर को स्वस्थ रखें। शरीर तभी स्वस्थ रहेगा, जब देश का युवा आलस्य का त्याग करेगा। इसके लिये उसे अपनी नींद पर काबू पाना होगा और दैनिक जीवनचर्या को संयमित करना होगा। उन्होंने कहा कि अखाड़े इसमें युवाओं को काफी सहयोग दे सकते हैं। शाम को अखाड़े में कुश्ती लड़ने के बाद रात्रि का भोजन करके जल्द ही नींद आ जायेगी और इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि सुबह जल्द ही नींद टूटेगी भी। अगर आप सूर्योदय ये दो घंटे पहले उठते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आप कभी भी बीमार नहीं पड़ोगे और आपका शरीर स्वस्थ रहेगा। आप अपने जीवन में जिस किसी भी क्षेत्र में रहोगे, आप सफल रहोगे। इस अवसर पर समाजवादी पार्टी दिल्ली प्रदेश के रामप्रकाश गौतम, करन यादव, प्रदीप कुमार गुर्जर, अंशुल कुमार और अनेक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Indian Bank felicitates winning para-athletes and forges MOU with PCI

Chennai : Indian Bank, one of the leading banks of the country, with an enduring legacy of…