करवाचौथ पर पति के सामने कैसे दिखें ‘परफेक्ट’

News Detail Lifestyle News

  • कोमल अग्रवाल ( मेकअप आर्टिस्ट और ब्रश एन ब्लशर की संस्थापक )

करवाचौथ के खास मौके पर विवाहित महिलाएं अपने पति की बेहतर ज़िन्दगी की कामना करती हैं और जीवन भर इस दिन उपवास रखती हैं। इस साल यह त्योहार 28 अक्टूबर को है। इस मंगल दिवस पर हर महिला चाहती है कि वह अपने जीवन-साथी के सामने परफेक्ट दिखें। युवा, उद्यमी मेकअप आर्टिस्ट और ब्रश एन ब्लशर की संस्थापक कोमल अग्रवाल ने करवाचौथ पर सही तरीके से मेक-अप करने के कुछ टिप्स साझा किए हैं। 



रेडिएन्ट स्किन :
अच्छे नतीजे और अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अधिक से अधिक पानी पीयें। अच्छा ये होगा कि आप घर में बने मुल्तानी मिट्टी के साथ शहद वाले घरेलू पैक का इस्तेमाल करें। अपने रोज़ाना की डाइट में फल और हरी सब्जियां जोड़ लें। नियमित पानी लेते रहने से आपकी त्वचा और अधिक चमकने लगती है।

मेहंदी : मेहंदी मोहब्बत की पहचान है, क्योंकि इसके रंग की गहराई ये बताती है कि पति अपनी पत्नी को कितना प्यार करता है। अपने हाथों और पैरों को और अधिक सुन्दर बनाने के लिए आप वैक्सिंग, मैनिक्योर, पेडिक्योर आदि भी करा सकती हैं। नाखूनों के लिए बहुप्रचलित नेल आर्ट की ओर भी आप रुख कर सकती हैं। इसका प्रभाव बहुत कुछ ऐसा होगा जैसे आइसक्रीम में चेरी का होता है। 

हेयर : आज कल अलग-अलग रंगों के बालों का ट्रेंड है। अपने चेहरे के आकार और उसके टोन के हिसाब से बालों का रंग चुनें। आपके परिधान के मुताबिक आपका हेयर-स्टाइल बन, ब्रेड, कर्ल आदि आकार वाला हो सकता है। उपयुक्त हेयर एक्सेसरीज़ का इस्तेमाल करके आप अपने हेयर स्टाइल में चार चांद लगा दे सकती हैं। साधारण और आंखों को भा जाने वाले लुक के लिए आप बालों को हल्का कर्ल कर सकती हैं या इसे सीधा रख सकती हैं।

आई मेक अप : रंगीन या सबका ध्यान खींचने वाले रंग का आई लाइनर का इस्तेमाल करें। आप डबल आई लाइनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। पहले साधारण ब्लैक लाइनर का इस्तेमाल करें और फिर उसके ऊपर रंगीन लाइनर का। अगर आप वाकई आई शैडो का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो फिर आप कच्चे रंग को चुनें या फिर उसके ऊपर भूरा या काले रंग का इस्तेमाल स्मूक के तौर पर करें। आंख के बीचो-बीच कुछ ऐसे रंग का इस्तेमाल करें जो सबका ध्यान खींचे।

ओवरलुक : आप पूरे चेहरे का फाउन्डेशन करा सकती हैं, इसका फायदा ये होगा कि आपको कन्सीलर (मिलान कराने) की जरूरत नहीं होगी और न ही आपका चेहरा भारी भरकम या बनावटी लगेगा। हल्के नरम लाल रंग और हाईलाइटर का इस्तेमाल करें। फिर एक बड़ी बिन्दी लगा लें। 

लिप्स : लिप्स यानी होठ हमेशा ही आपके पूरे लुक को मुकम्मल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मरून और लाल रंग का इस्तेमाल यहां न करें। किसी दूसरे मुख्य रंगों में से एक को चुनें, जैसे गहरा भूरा, बरगन्डी ताकि आप कुछ अलग और आकर्षक लग सकें।

 21