Shine Delhi

Home

समरसता और सौहार्द से भारत को श्रेष्ठता के शिखर पर ले जाएंगे


-संत बालयोगी उमेशनाथ जी, राज्यसभा सांसद

नई दिल्ली : प्रगति मैदान के भारत मंडपम में देश के सर्वाधिक प्रतिष्ठित अवॉर्डों में से एक नेशनल गौरव अवार्ड का रंगारंग आयोजन हुआ । इंडियन ब्रेव्हार्ट संस्था द्वारा नेशनल गौरव अवार्ड का आयोजन पिछले 9 वर्षों से विज्ञान भवन में होता आया है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर श्री क्षेत्र बाल्मीकि धाम पीठाधीश्वर परम पूज्य राष्ट्रीय संत बालयोगी श्री उमेशनाथ जी महाराज राज्यसभा सांसद, आर.एस.एस. के वरिष्ठ श्री इंद्रेश कुमार जी, आर. के. सिन्हा जी पूर्व राज्य सभा सांसद, अनिल कुमार यादव न्यायाधीश, इना शास्त्री जी वनस्थली विद्यापीठ यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर, मोनिशा पंवार-देवेंद्र पंवार संस्थापक इंडियन ब्रेव्हार्ट और प्रसिद्ध समाजसेवी लोकेश शर्मा जी सहित अन्य विशिष्ट अतिथि शामिल हुए । इस अवसर पर श्री क्षेत्र बाल्मीकि धाम, महाकाल नगरी उज्जैन से पधारे संत बालयोगी उमेशनाथ जी महाराज ने कहा कि भारतीय संस्कृति के मूल समरसता और सौहार्द से भारत को श्रेष्ठता के शिखर पर ले जाएंगे । कार्यक्रम में देश की प्रसिद्ध संस्था लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और लोहिया ग्लोबल ने भी सहभागिता की।

इंडियन ब्रेवहार्ट भारत की सभ्यता, संस्कृति और राष्ट्र को समर्पित एक सूचिबद्ध सामाजिक संस्था है और भारत के मूर्धन्य विद्वानों, लेखकों, पत्रकारों, प्रशासनिक अधिकारियों, विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, शिक्षाविदों, वैज्ञानिको और गणमान्य समाजसेवियों के मार्गदर्शन और सानिध्य में पिछले 9 वर्षो से श्रेष्ठ नागरिको के निर्माण द्वारा समर्थ, सबल और समृद्ध भारत के निर्माण में कार्यरत है। इस बार संस्था के कार्यक्रम का मुख्य बिन्दु समरसता और समाज में सौहार्द की स्थापना रही । कार्यक्रम में इस बार का मुख्य आकर्षण युवा प्रतिभाओं का सम्मान रहा और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को युवाओं ने ही प्रस्तुत किया । राष्ट्रीय केडिट कोर की बालिकाओं की 2 दिल्ली बटालियन को भी इस अवसर पर सम्मानित किया गया।

संस्था द्वारा देश के विभिन्न राज्यों से आए समाज के विभिन्न आयामों में उल्लेखनीय काम करने वाले व्याक्तियों को नेशनल गौरव अवार्ड से सम्मानित किया गया । जिनमें से प्रमुख हैं सुधीर गोयल सेवा धाम उज्जैन, श्री संजय तोमर दिल्ली फायर सर्विस, शिक्षा के क्षेत्र में 22 चांसलर कुसुम दुग्गल साइबर यूनिवर्सिटी, वाइस चांसलर वनस्थली विद्यापीठ जयपुर, वाइस चांसलर राजीव सूद फरीदकोट यूनिवर्सिटी पंजाब, वाइस चांसलर मुरली मनोहर पाठक लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय विश्वविद्यालय और चांसलर आरसी टेक्निकल यूनिवर्सिटी अजय प्रकाश श्रीवास्तव जी एवं शिक्षा, संस्कार एवं समाज सेवा के क्षेत्र में विश्व प्रसिद्ध एकल अभियान, भारत लोक शिक्षा परिषद के राष्ट्रीय चेयरमैन नीरज राययादा जी, दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल थान सिंह खेल जगत के क्षेत्र में द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता सहदेव यादव, एम विजय शर्मा, युवा पायलट शांतम अग्रवाल और पत्रकारिता के क्षेत्र में असीम मिश्रा डीडी न्यूज़, संजय बरगल प्रेसिडेंट जम्मू प्रेस क्लब, सुमंत कुमार TV9 भारतवर्ष, ऐश्वर्या दुबे जी न्यूज़, के साथ बहुत सी ऐसी महान विभूतियों को सम्मानित किया गया जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में अति विशिष्ट एवं उल्लेखनीय कार्य किए हैं।उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से आए वरिष्ठ समाज सेवी सुनील गुप्ता और कृष्ण कांत जयसवाल जी को भी सम्मानित किया गया। इंडियन ब्रेव हार्ट संस्था ने अपनी गौरवमययी परम्परा को बनाए रखते हुए इस बार भारत मंडपम सभागार में आयोजित कार्यक्रम में एनसीसी कैडेट, स्कूल बैंड और रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों से अवॉर्ड फंक्शन में आए हुए सभी दर्शकों का मन जीत लिया।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *